(जल्वए आला हज़रत10)

0

 (जल्वए आला हज़रत10)

                    

मसलके आला हज़रत की सदाकत व हैसियत


➲  लिहाजा मानना पड़ेगा कि आला हज़रत वही है जो असलाफ व अकाबिर और औलियाए उम्मत व भशाइखे मिल्लत का मसलक है।


➲ मसलके आला हजरत कोई नया व जदीद मसलक नहीं बल्कि अहले सुन्नत व जमाअत ही में इस्लाम के तमाम मबादियात व मोअतकेदात दाखिल हैं उसी तरह मसलके आला हज़रत भी इस्लाम के तमाम ऐतकदियात व मुबादियात से सरे गू मुनह या जुदा नहीं है। 


➲  बाज लोग यह कहते हैं कि इमाम आजम अबू हनीफा और हुजूर गौसे आजम रजि अल्लाहु तआला अन्हुमा का मकाम व मरतबा आला हज़रत इमाम अहमद रजा बरेलवी से बढ़ कर है अगर कहना ही था तो ' मसलके इमाम आज़म " या " मसलक गौसे आजम ' कहा जाता ? इसका जवाब यही दिया जाता है कि अगर ऐसी सूरत में “ मसलके इमाम आज़म " कहा जाता तो गुमराह व बद दीन फिर्के और खुश अकीदा मुसलमानों के दरम्यान फर्क व इम्तियाज दुश्वार हो जाता।


➲  यही वजह है कि मसलके इमाम आज़म नहीं कहा जाता क्योंकि बद अकीदा और देवबन्दी लोग भी अपने को हन्फी और मसलके इमाम आज़म के पैरू कहलाते हैं। इसी तरह मसलके गौसे आजम भी नहीं कहा जाता क्यों कि बाज गुमराह मुल्हिद और खुराफाती लोग भी मशरबी ऐतबार से अपने को कादरी वगैरह कहलाते हैं। अगर मसलके इमाम आजम , या मसलके गौसे आजम वगैरह कहा जाता तो बैनन्नास हमारा मज़हबी व ऐतकादी तशख्खुस जाहिर न होता और न हम इन इनुल - वक्तों से मुम्ताज होते। 


➲  लिहाजा यह बावर व तस्लीम करना पड़ेगा कि मसलके आला हज़रत कहने से फिरकाहाए बातिला और हकीकी अहले सुन्नत के दरम्यान फर्क व इम्तियाज पैदा हो गया। आज के दौर में नजात व सलामती का जामिन यही है कि मसलके आला हज़रत कहा जाए वरना अपने आपकी शिनाख्त व पहचान मुश्किल होगी , अहले हक और अहले बातिल के दरम्यान फर्क और इम्तियाजी निशान का होना लाज़िम व जरूरी है। 


➲  इन हकाइक व सच्चाईयों के बावजूद अगर कोई मसलके आला हजरत के जवाज़ पर  क़दगन व रोक लगाए वह अपने मसलक की शाने इम्तियाज़ बताए। 


➲  मसलके आला हज़रत की सदाकत व हकीकत और उसकी शरई हैसियत यही है इस पर बेजा कलाम की कोई गुंजाइश नहीं है , इस पर ऐतराज व अंगुश्त नुमाई करना मसलके हक से बगावत करना है।...

(बा-हवाला, फैज़ाने आला हजरत सफ़ह-50)



 मौलाना अब्दुल लतीफ न‌ईमी रज़वी क़ादरी

बड़ा रहुवा बायसी पूर्णियाँ (सीमांचल)

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
AD Banner
AD Banner AD Banner
To Top